ds'/>
Whats New Frequencies Bank Schemes Banks List All Numbers FAQs
किसी भी नंबर को डाइल करने के बाद अगर कोई आप से आपके बैंक अकाउंट की छोटी से छोटी जानकारी भी मांगता है (जैसे बैंक अकाउंट नंबर, रजिस्टर नंबर, पासवर्ड , पासकोड, ओटीपी या किसी भी तरह का लिंक क्लिक करने को कहे ) न दे। सीधे बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए वहां पर दिए हुए नंबर पर कॉल करके जानकारी ले। सतर्क रहे, सावधान रहे। missedcallenquiry.com द्वारा आपके हित में जारी।
.
MissedCallEnquiry.com India's No.1 Website providing latest and updated Missed Call Service Numbers, Toll Free Missed Call Numbers and Missed Call Alert Numbers for Check Bank account balance and Bank mini statement.

Submit "Email-ID" to Receive Latest Missed Call Toll FREE Numbers

अपनी बैंक के अकाउंट नंबर और पासवर्ड किसी न बताये - पढ़े रिपोर्ट

अपनी बैंक के अकाउंट नंबर और पासवर्ड किसी न बताये, चाहे बैंक का कर्मचारी ही क्यों न हो. पढ़े आज तक की रिपोर्ट. 

हममें से अधिकतर लोग हर सवाल का जवाब ढूंढने के लिए सबसे पहले गूगल की शरण लेते हैं. लेकिन बेंगलुरु की एक महिला को गूगल सर्च पर एक गलती की वजह से अपना पूरा बैंक बैलेंस गंवाना पड़ गया. आजकल धोखाधड़ी करने वाले किसी भी प्लैटफॉर्म को नहीं छोड़ रहे हैं. अब धोखाधड़ी करने वाले गिरोहों ने गूगल सर्च को अपना नया हथियार बना लिया है. हाल ही में बेंगलुरु की एक महिला को जब जोमैटो ऐप पर कस्टमर केयर का नंबर नहीं मिला तो उसने गूगल सर्च किया. गूगल सर्च के बाद जो नंबर दिखा, महिला ने उस पर कॉल लगा दिया. रिफंड रिक्वेस्ट देने के चक्कर में महिला ने अपने बैंक अकाउंट की सारी डिटेल दे दी और कुछ मिनटों के भीतर ही उसका बैंक बैलेंस उड़ गया. दरअसल, गूगल सर्च पर दिखा जोमैटो कस्टमर केयर का नंबर फर्जी था. जोमैटो की तरफ से इन फर्जी कॉल सेंटरों के खिलाफ पुलिस में शिकायत भी दर्ज कराई गई है.

Tip - किसी भी नंबर को डाइल  करने के बाद अगर कोई आप से आपके अकाउंट की छोटी से छोटी जानकारी भी मांगता है तो न दे।  सीधे बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए वहां पर दिए हुए नंबर पर कॉल करके जानकारी ले। 
अपनी बैंक के अकाउंट नंबर और पासवर्ड किसी न बताये

इसी तरह, चेन्नै की एक महिला भी फर्जी कस्टमर केयर नंबर के चक्कर में जालसाजी का शिकार होते-होते बची. जब महिला ने गलती से फर्जी कस्टमर केयर नंबर मिलाया तो जालसाज ने महिला से बैंक अकाउंट का पासवर्ड बताने के लिए कहा.

जब महिला को फ्रॉड का शक हुआ तो उसने गलत पिन बता दिया. कॉल खत्म होने के तुरंत बाद उसे मैसेज आया कि गलत पासवर्ड की वजह से 5000 और 10,000 रुपए के दो ट्रांजैक्शन फेल हो गए हैं.


इससे पहले मुंबई में भी ऐसा ही कुछ मामला सामने आया था. धोखाधड़ी करने वालों ने गूगल सर्च पर EPFO ऑफिस का नंबर बदल दिया था. जब लोग उस नंबर पर फोन लगाते तो उनके बैंक के सीक्रेट डिटेल पूछकर उनके अकाउंट से पैसे उड़ा दिए जाते. इस तरह की धोखाधड़ी के कई लोग शिकार हुए.

गूगल सर्च और ऐड के जरिए जालसाज कई तरह के फर्जीवाड़े को अंजाम दे रहे हैं. कुछ महीने पहले, डेयरी ब्रैंड अमूल ने गूगल को एक कानूनी नोटिस भेजा था. अमूल ने आरोप लगाया था कि सितंबर 2018 के बाद से गूगल सर्च विज्ञापनों का इस्तेमाल करते हुए फर्जी वेबसाइट्स अमूल पार्लर और डिस्ट्रिब्यूटर्स को लेकर गलत कैंपेन चला रही हैं.

बता दें, गूगल और गूगल मैप्स पर नंबर चेंज करने का विकल्प मौजूद होता है जिससे कोई भी यूजर वहां जाकर किसी दुकान, बैंक या संस्था का नंबर बदल सकता है. हालांकि, अब इस सुविधा का गलत इस्तेमाल होने लगा है तो गूगल से मिली हर जानकारी पर आंख मूंदकर भरोसा ना करें, हमेशा अलर्ट रहें.

गूगल ने इन शिकायतों का संज्ञान लिया है लेकिन फिलहाल गूगल पर फोन नंबर एडिट करने का विकल्प मौजूद है. सावधानी के तौर पर, अगली बार जब किसी कॉन्टैक्ट की जरूरत पड़े तो ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ही नंबर लें.

इसके अलावा, किसी भी सूरत में बैंक अकाउंट की गोपनीय जानकारी किसी के साथ साझा ना करें नहीं तो अपनी पूरी कमाई से हाथ धोना पड़ सकता है.

ये खबर आज तक न्यूज़ के सौजन्य से है - ओरिजिनल न्यूज़ पोस्ट यहाँ से देख सकते है। 



No comments:

Post a Comment